Friday, December 9, 2022
Homeलाइफस्टाइलगर्भवती महिलाएं कुछ कैसे मनाएं होली, जानें कुछ सुरक्षित और आसान उपाय

गर्भवती महिलाएं कुछ कैसे मनाएं होली, जानें कुछ सुरक्षित और आसान उपाय


(न्यूज़ हेल्पलाइन) गर्भावस्था एक अविश्वसनीय अनुभव है। लेकिन क्या होगा अगर आप एक बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं और होली खेलना चाहते हैं? क्या आपके दोस्तों और परिवार ने आपको सलाह दी है कि इस बार एक शांत पर्यवेक्षक बने रहें, जबकि बाकी सभी लोग जश्न मनाएं? अब आपकी नई प्राथमिकताएं हो सकती हैं कि आप गर्भवती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप मौज-मस्ती नहीं कर सकती हैं और खुद का आनंद नहीं ले सकती हैं।

चिंता मत करो। होली खेलने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं :

  1. होली खेलने के लिए प्राकृतिक या हर्बल रंगों का प्रयोग करें :

रक्त प्रवाह के माध्यम से, रासायनिक युक्त रंग भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब आप खेलते हैं तो वे हवा में कॉपर सल्फेट, लेड ऑक्साइड और मरकरी जैसे हानिकारक रसायन छोड़ते हैं। रासायनिक रंग भी आपकी त्वचा में रिसते हैं और आपके तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं। नतीजतन, सिंथेटिक रंगों से बचना और प्राकृतिक रंगों से चिपके रहना सबसे अच्छा है। हर्बल रंग आपके पोषण गुणों के कारण आपकी त्वचा को भी लाभ पहुंचा सकते हैं।

  1. तली हुई मिठाइयों और स्नैक्स का सेवन सीमित करें :

गहरे तले हुए खाद्य पदार्थों से बचना, विशेष रूप से चीनी में उच्च, लंबे समय से एक अच्छा स्वास्थ्य टिप रहा है। इसलिए, यदि आप होने वाली मां हैं, तो आप पहले से ही जानती हैं कि इस सलाह का पालन करना कितना महत्वपूर्ण है। मसालेदार चाट, भांग, कैफीनयुक्त पेय, पान, लड्डू और अन्य घी आधारित मिठाई से बचने के लिए आइटम हैं। ये खाद्य पदार्थ संभावित रूप से जोखिम भरे हैं क्योंकि वे अपच और पेट खराब कर सकते हैं।

  1. भीड़भाड़ वाले और गीले क्षेत्रों से बचें :

यदि आपके आस-पास फर्श पर बहुत अधिक पानी है, तो फिसलने की संभावना अधिक होती है, जो भ्रूण को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है। भीड़भाड़ के साथ-साथ दम घुटने की भी समस्या है। यह समस्या आपको परेशान कर सकती है, खासकर यदि आप क्लॉस्ट्रोफोबिक हैं।

  1. सुनिश्चित करें कि आपकी आंखें ठीक से सुरक्षित हैं :

साफ चश्मा या धूप का चश्मा आपकी आंखों की सुरक्षा में आपकी मदद कर सकता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर सूखे रंग का पाउडर या गीला रंग आपकी आंखों के सीधे संपर्क में आता है, तो यह गंभीर परेशानी का कारण बन सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments